You are currently viewing what is domain name server in Hindi
what is domain name server

Domain name service,domain name server,domain name server, dns  ये तीनो फुल फॉर्म में से कोई भी आप बोल सकते हैं। हमारा कम्प्यूटर नेटवर्क और इंटरनेट नेटवर्क सब कुछ एक दुशरे से कनेक्टेड हैं। एक dushare से मतलब पूरा एक तरह से नेटवर्क बना हुआ हैं। 

पुरे world में सभी कंप्यूटर एक दुशरे से कनेक्टेड हैं। और ये सब मिलकर के कंप्यूटर नेटवर्क बनाते हैं। या एक मोबाइल फ़ोन या टेबलेट से जो एक दुशरे से जो कनेक्टेड है वो एक ip एड्रेस के माध्यम से कनेक्टेड हैं। 

ip एड्रेस क्या होता हैं 

ये एक लॉजिकल एड्रेस होता हैं जो कि नंबर्स के फॉर्म या रूप  में होता हैं। जैसे आप को किसी को फ़ोन करना है तो वो मोबाइल नंबर यूनिक रहेगा ये नहीं कि आज जिस नंबर पर बात हो रही हैं उसपर 4 दिन बाद बात नहीं होगी। 

इसमें हर कंप्यूटर को एक ip एड्रेस दे दिया जाता हैं।  जब भी कम्युनिकेशन होता हैं तो हम उस नंबर के माध्यम से  ही  संपर्क करते है। बिना ip एड्रेस जाने आप किसी भी वेबसाइट को विजिट नहीं कर सकते।

 इसको आप इस तरह से समझ सकते हैं कि जैसे आप को किसी को फ़ोन करना होता हैं तो आप मोबाइल में बार बार उसका नंबर नहीं खोजते हैं बस नाम खोजते हैं और फ़ोन लगा देते हैं। क्योकि इतना सारा नंबर में से आप किसी को आसानी से याद  नहीं कर सकते है इसी तरह कंप्यूटर में जब भी हम कोई वेबसाइट का नाम भरते हैं तो उसका ip एड्रेस से उसको सर्च करता हैं 

एक तरह से हम लोगो को किसी का नाम याद करना ज्यादा आसान रहता हैं। नंबर को  याद करना थोड़ा कठिन होता है। इसीलिए dns को बनाया गया अगर आप facebook.com खोल रहे हैं तो आप जैसे ही इसको टाइप कर के एंटर प्रेस करेंगे तो dns इसका ip एड्रेस से खोज के आप को एक रिजल्ट दिखा देगा। अगर आप को ip एड्रेस याद हैं तो आप डायरेक्ट खोज सकते हैं। 

एक तरह से dns पुरे डोमेन के नामो को resolve कर के दे देता हैं एक ip पर तो यही रोल होता हैं dns का। क्योकि पूरा कंप्यूटर नेटवर्क चलता हैं एक ip पर।

what is domain name server in Hindi

Leave a Reply