You are currently viewing what is antenna
antenna

इस article में हमलोग antenna के बारे में discuss  करेंगे जैसे ये क्या होता हैं कैसे वर्क करता हैं। पहली बार कब बनाया गया था। किसने बनाया था। ये कितने तरह के होते हैं। इनका use कहा होता हैं। और इसके हिस्ट्री के बारे में एप्लीकेशन के बारे में। 

introduction 

antenna एक ऐसा डिवाइस हैं जो कि electromagnetic wave रिसीव करता हैं और उसको इलेट्रिक सिगनल में बदलता हैं। या फिर electric सिगनल को electromagnetic wave में बदलता हैं। ये एक dipole electric field भी produce करता हैं। also know about what is a satellite ?

antenna एक तरह से transmitter के रूप में काम करता हैं। इसमें use होने वाली wave light कि speed से ट्रेवल करती हैं। ये  एक metallic structure होता हैं जो कि electromagnetic wave को रिसीव या radiate करता हैं। 

ये जो भी signal ट्रांसफर करता है। तो उस ट्रांसमिशन में कोई loss नहीं होता हैं। electromagnetic wave signals हवा में travel करती है। 

ये open circuit होता हैं। ये कम्युनिकेशन में important रोल play करता हैं।

History:-

First time 1888 में हेनरिच हर्ट्ज़ ने इसको बनाया था। उन्होने अपने प्रयोग से prove किया कि मैक्सवेल कि wave कि theory exist करती है। इसके बाद मारकोनी ने 1895 में Antenna को develop किया। उसके बाद लम्बी दुरी तक सिगनल को ट्रांसमिट किया जाने लगा इस काम के लिए उनको नोबेल prize भी मिला। 

Types:-

1. Isotropic:- ये equal electromagnetic wave radiate करता हैं। हर डायरेक्शन में (means x-axis, y-axis, z-axis ). 

2. Simple dipole :-इसका length wavelength के बराबर होता है उसको simple dipole बोलते हैं। 

3. Directional:– ये एक विशेष डायरेक्शन प्रदान करते है ताकि वो एक पर्टिकुलर डायरेक्शन से सिगनल को रिसीव कर सके। 

4. Sectorized:- इसमें एक antenna तीन डायरेक्शन से electromagnetic wave को receive करता हैं। 

5. Diversity:- दो या दो से अधिक antenna को एक साथ जोड़ कर एक group बनाने को diversity antenna बोलते है। इसमें receiver decide करता है which wave is best. 

uses:-

  • डिश टीवी ,रेडियो ,मोबाइल से सिगनल ट्रांसफर और रिसीव करने में use किया जाता हैं। 
  • walkies talkie में use किया जाता है। 
  • research work में use किया जाता हैं। 
  • कार में सिगनल प्राप्त करने करने के लिए। 
  • F.M. Radio में use होता है। 
  • Satellite को track करने में use होता हैं। 
  • broadcasting में use होता हैं। 
  • कम्युनिकेशन में भी use होता हैं।  
Conclusion 

इस तरह से इस article में antenna के बारे में knowledge मिला। देखा जाये तो ये communication एक important source है। इसके develop होने के बाद कम्युनिकेशन ,टीवी ,रेडियो ,इंटरनेट इत्यादि के फील्ड में काफी विकास हुआ हैं। और आने वाले समय में ये एक important source होगा। 

what is antenna

Leave a Reply