You are currently viewing What is an optical fiber in Hindi
optical fiber

 आज के समय में हर कोई इन्टरनेट का यूज़ कर रहा हैं। लेकिन ये कैसे काम करता हैं इतना फ़ास्ट कैसे काम करता हैं इसके बारे में इस आर्टिकल में What is an optical fiber in Hindi डिसकस किया जाएगा। इंटरनेट optical फाइबर केबल कि हेल्प से चलता हैं

optical फाइबर केबल में इंसान के बाल से भी 10 गुना छोटा होता है। इसके 1 वायर में 20 से 25 हज़ार फोन कॉल को कनेक्ट कर सकते हैं इस समय दुनिया में अगर कोई सबसे तेज़ स्पीड हैं तो वो लाइट हैं।

लाइट कि स्पीड 3 लाख किलोमीटर/सेकंड हैं। इन केबल्स में signals टोटल इंटरनल रिफ्लेक्शन कि हेल्प से वर्क करता हैं। इसमें लाइट सिगनल ज़िग ज़ैग पैटर्न में ट्रेवल करते हुए एक एन्ड से दुशरे एन्ड तक आ जाता हैं।

ये केबल्स काफी मोटी होती हैं। ये समुंद्र के नीचे बिछी हुई होती है। इसमें सिंगनल का loss ना के  बराबर होता हैं। 

definition:-

optical फाइबर केबल एक cylinderical structure टाइप का एक केबल होता हैं। जिसमे बहुत छोटे पतले तार होते हैं। ये लाइट के माध्यम से सिगनल का ट्रांसमिशन करते हैं।

जिसमे टोटल इंटरनल रिफ्लेक्शन का यूज़ होता हैं जिसके वज़ह से बाइनरी नंबर्स का एक place से दुशरे प्लेस तक आसानी से ट्रांसफर हो जाता हैं। ये केबल्स काफी thick यानी मोटी केबल्स से पैक होती हैं। What is an optical fiber in Hindi

इसमें एक कॉपर का तर होता हैं। जो कि केबल्स के अंदर पावर देता हैं long distance travel करने के लिए last में ये एक polyethylene से पैक होती है so इस तरह से इसमें कोई भी सिगनल का loss नहीं होता हैं।

फ़ास्ट सिगनल को बहुत तेज़ी के साथ ट्रांसमिट कर देती हैं ये sea के नीचे बिछी हुई होती हैं इनका पूरा जाल earth पर फैला हुआ हैं।

इसी के हेल्प से मोबाइल कम्युनिकेशन , इंटरनेट कम्युनिकेशन इतनी फ़ास्ट स्पीड से होता हैं। what is cloud technology and how does it work in hindi

इसके मैंटेनेंस के लिए कई बड़ी कम्पनिया हैं जैसे AT&T, Orange, Verizon जैसी कम्पनिया इसका देखभाल करती हैं। और कोई परेशानी आने पर मेंटेनेंस करती हैं। 

History of optical fiber cable:-

1970 में पहली बार optical फाइबर केबल कि खोज हुई। जिसमे लाइट कि हेल्प से सिग्नल को ट्रांसफर किया गया जिसमे एक मैसेज था।

इसका आविष्कार Dr. Thomas mensah ने invent किया था ये सिलिका ग्लास से बने होते हैं। इसमें सिगनल का बहुत कम loss होता हैं। 

Advantage:-

ये एक फ़ास्ट मोड हैं कम्युनिकेशन का। 

इंटरनेट कि स्पीड बहुत तेज़ होती हैं। 

सिगनल का loss बहुत कम होता लगभग ना के बराबर। 

ब्रॉडबैंड में इसका यूज़ होता हैं इसलिए ब्रॉडबैंड कि कॉस्ट सस्ता पड़ता हैं। 

इसमें डाटा वायर के अंदर से जाता हैं वायरलेस नहीं हैं इसलिए इसको हैक करना आसान नहीं होता हैं। 

Disadvantage:-

ये कॉस्टली होता हैं 

इसका इंस्टालेशन कॉस्टली होता हैं। हर कोई नहीं कर सकता हैं। 

प्रॉपर प्रोटेक्शन नहीं है तो आसानी से  ब्रेक हो सकता हैं 

uses:-

टेलीकम्यूनिकेशन में यूज़ किया जाता हैं। 

इन्टरनेट के लिए यूज़ किया जाता हैं 

रिमोट सेंसर में इसका यूज़ होता है 

एयरक्राफ्ट , जेट इंजन का तापमान मापने के लिए यूज़ किया जाता हैं। 

फोटो वोल्टिक सेल का यूज़ कर के पावर को ट्रांसमिट किया जाता हैं। optical फाइबर कि हेल्प से। 

डेकोरेटिव लैंप में भी इसका यूज़ किया जाता हैं। 

Conclusion:-

ऑप्टिकल फाइबर केबल से इन्टरनेट यूज़ करना काफ़ी आसान हो गया हैं ये केबल्स पुरे earth को एक दुशरे के साथ कनेक्ट कर के इंटरनेट कि स्पीड बेस्ट मिलती हैं। आने वाले समय में इसका और यूज़ बढ़ेगा क्योकि अभी हर जगह इसी का यूज़ हो रहा हैं। 

What is an optical fiber in Hindi

Leave a Reply