You are currently viewing Trp kya hai full form Kya Hai TRP ka
image cradit:-javatpoint.com trp kya hota hai

 इस आर्टिकल में TRP के बारे में डिसकस किया जाएगा। जैसे trp क्या होता हैं। ये कैसे काम करता हैं trp मीटर क्या होता हैं। Trp kya hai full form Kya Hai

ये कैसे काम करता हैं TRP ka एक सेकण्ड का कितना चार्ज लगता हैं विज्ञापन दिखाने का इन सभी के बारे में इस आर्टिकल में डिस्कशन किया जाएगा। 

what is TRP Trp kya hai-

trp का फुल फॉर्म टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट (television rating point) होता हैं। या टारगेट रेटिंग पॉइंट (Target Rating Point ) हैं ये भी आपको बहुत से जगहों पर देखने को मिल सकता हैं

अगर आप को कहीं ये दोनों ऑप्शन दिखे तो आप टारगेट रेटिंग पॉइंट को बोल सकते हैं। इससे ये अनुमान लगाते हैं कि कौन से चैनल का कौन सा प्रोग्राम कितने लोगो ने देखा। इससे ही trp को कैलकुलेट किया जाता हैं।

इस trp को BARC (Broadcast audience research council)  कैलकुलेट किया जाता हैं। ये हर वीक का डाटा रिलीज़ करता हैं। और बताता हैं। कौन सा प्रोग्राम या चैनल टॉप पर हैं। या ये भी बोल सकते हैं। कौन सा प्रोग्राम ज़यादे लोग देख रहे हैं। what is antenna.

How TRP calculated ( trp को कैसे मापा जाता हैं )-

Barc कैसे कैलकुलेट करती हैं। ये जितने लोग टीवी देख रहे होते हैं उन सबको नहीं कैलकुलेट करते हैं। ये एक मीटर लगाते हैं लोगो के घर पर उनके एजुकेशन , घर पर कितने इलेट्रॉनिक इंस्ट्रमेंट हैं।

घर पर कितने लोग पढ़े लिखे हैं। कितने लोग नहीं पढ़े लिखे हैं। इसके आधार पर trp कैलकुलेट करने वाले लोग इन लोगो के घरो पर एक मीटर लगाते हैं। जिसको barometer बोलते हैं 90 परसेंट चैनल इनसे tieup करके रखते हैं। 

टीवी पर Setallite से जो चैनल आ रहा हैं। उनके ऑडियो में वाटर मार्किंग करते हैं। ये लोग एक फोटो के बीच में वॉटरमार्क करते हैं और ऑडियो के बीच में वाटर मार्क लगा देते हैं।

जो कि लोग अपने कानो से नहीं सुन सकते हैं और वो जो डिवाइस लगाते हैं उससे घर पर किस चैनल के बारे में लोग बात कर रहे हैं कौन सा प्रोग्राम के बारे में बात कर रहे हैं ये सब सुना जा सकता हैं।

कौन सा चैनल चल रहा हैं। ये लोग बहुत सारा डाटा लेते हैं। सभी घर का डाटा एक साथ नहीं लेते हैं। कभी कुछ घर को सेलेक्ट करते हैं।

और कभी कुछ और घर को एक तरह से ये एक approxmate डाटा हैं। कि कौन से स्टेट के किस सिटी में कितना घर होना चाइये। ये लोग वीकली डाटा produce करते हैं। ये एक तरह से approximate तरीका भी हैं।

1 सेकण्ड का advertisement का चार्ज trp के हिसाब से निकला जाता हैं। जैसे किसी प्रोग्राम कि trp बहुत ज्यादा हैं। तो उस समय per सेकंड का रेट ज्यादा होगा। और रात में रेट सबसे कम होता हैं। क्योंकि उस समय सबसे कम लोग टीवी देख रहे होते हैं।

Trp kya hai full form Kya Hai TRP ka

Leave a Reply