You are currently viewing How a dishwasher works in Hindi
Dishwasher image

 इस आर्टिकल में डिशवाशर Dishwasher (बर्तन धोने कि मशीन के बारे में डिसकस करेंगे ) जैसे ये क्या होता हैं। ये किस प्रिंसिपल पर काम करता हैं ये कहा पर यूज़ होता हैं। बेस्ट डिशवाशर के ब्रांड्स कौन से हैं। कितना बिजली का खर्चा आता हैं। इसका रेट कितना होता हैं। 

What is a dishwasher

डिशवाशर एक तरह कि मशीन हैं जो कि बर्तनो को साफ़ करती हैं ये ऑटोमेटिकली बर्तनो को साफ करती हैं। इसमें कटलरी के बर्तनो को भी साफ किया जाता हैं। और इसमें हर तरह के बर्तन को साफ कर सकते हैं। इसमें एक विशेष तरह के डिटर्जेंट का यूज़ किया जाता हैं। आजकल मैकेनिकल डिशवाशर का यूज़ किया जाता हैं।How a dishwasher works in Hindi जिसमे गरम पानी को बर्तन के ऊपर स्प्रे किया जाता हैं। जो भी खाने के अवशेष उसपर लगे होते हैं। वो बह जाते हैं। यह प्रोसेस कई बार होता है। आखरी में ठंडा पानी से धोकर साफ हो जाते हैं। how Submersible Pump work कैसे काम करते हैं

History of dishwasher-

पहली बार मैकेनिकल डिशवाशर कि शुरुवात अमेरिका में 1850 में बनाया गया था। लेकिन ये pratical तौर पर या बड़ी मात्रा में सफल नहीं हुआ। 

यूरोप का पहला घरेलू डिशवाशर जो कि electric मोटर से जुड़ा हुआ था 1929 में micle के द्वारा इन्वेन्ट किया गया था। How a dishwasher works in Hindi

1970 तक डिशवाशर सामान्य तौर पर नार्थ अमेरिका और वेस्टर्न यूरोप में 75 % घरो में इसका यूज़ होने लगा था। 

How it Dishwasher works ( ये कैसे काम करता हैं –

इसमें गरम पानी का छिड़काव होता हैं। बर्तनो पर गरम पानी का तापमान 45 डिग्री सेंटीग्रेड से लेकर 75 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होता हैं। एक पाइप से डिटर्जेंट और पानी का मिक्चर बर्तनो के ऊपर स्प्रे किया जाता हैं। पानी जिस पाइप से आता है। वह पाइप रोटेट यानि घूमता रहता हैं। जो पानी और डिटर्जेंट का mixture यूज़ किया जाता हैं। उसको फिर से recirculate किया जाता जाता हैं। ताकि पानी और डिटर्जेंट कि बजट हो सके गरम पानी का यूज़ करने से बर्तनो पर लगे दाग धब्बे निकल जाते हैं।

फिर ये पानी को डिशवाशर से बाहर कि तरफ निकाल दिया जाता हैं। और फिर गरम पानी से एक बार फिर बर्तन को धुला जाता हैं। जो कि घुमाने वाले पाइप से निकलता हैं। इसके बाद बर्तनो को सुखाया जाता हैं। इसमें समान्य तौर पर “rinse aid ” तकनीक का प्रयोग कर के बर्तनो पर लगे बूंदो को सुखाया जाता हैं। इसमें 65 से 75 डिग्री तापमान का का यूज़ किया जाता हैं। 

कितनी बिजली यूज़ करता हैं और बेस्ट डिशवाशर companies –

नए तरह के डिशवाशर 1200 से 2400 वाट के बीच पावर को यूज़ करते हैं। एवरेज निकालने पर 1800 वाट पावर का यूज़ करते हैं। वैसे तो कई ब्रांड्स मार्केट में available हैं। बेस्ट ब्रांड्स कि बात करे तो ये consumer के ऊपर depend करता हैं। but market में कुछ famous ब्रांड्स ये हैं।- Bosch 300 , L.G, Whirlpool, G.E, Voltas etc.

uses of dishwasher

इसका use घरो में बर्तनो को साफ़ करने के लिए किया जाता हैं। 

commercial तौर पर भी इसका यूज़ किया जाता हैं।  जैसे – होटल्स , रेस्टोरेंट  इत्यादि। 

Conclusion

इस तरह से इस आर्टिकल में डिशवाशर के बारे में जाना और इसके वर्किंग प्रिंसिपल और uses के बारे में। 

How a dishwasher works in Hindi

Leave a Reply